17 April, 2013

25 मई से 7 जून, 2013 तक मुन्स्यारी ग्रीष्म महोत्सव मनाया जाना

दिंनाक 8 अप्रैल, 2013 को मिलन केन्द्र, मुन्स्यारी में मल्ला जोहार विकास समिति ने डा. आर.एस.टोलिया जी की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया जिसमें मुन्स्यारी-जोहार से संबन्धित विभिन्न समस्याओं आदि पर चर्चा की गई।

मंच पर ड़ा. आर.एस.टोलिया और कै. गोविन्द सिंह पाँगती



उपस्थित लोग

उपरोक्त के अलावा टोलिया जी ने इस वर्ष से गर्मियों में होने वाले टूर्नामेन्ट के अवसर पर एक पखवाड़े का ग्रीष्म महोत्सव मनाने का प्रस्ताव किया जिसका सभी ने स्वागत किया। यह भी निर्णय लिया गया कि इस महोत्सव का नाम मुन्स्यारी ग्रीष्म महोत्सव रखा जायेगा तथा इसको मनाने व कार्यान्वयन की जिम्मेदारी विभिन्न संस्थाओं से सहयोग कर जोहार शौका केन्द्रीय समिति, हल्द्वानी की होगी । केन्द्रीय समिति पर्यटन विकास बोर्ड से वित्तिय सहयोग पाने के लिये भी कार्यवाही करेगी।


इस प्रस्तावित गर्मियों में होने वाले टूर्नामेन्ट तथा अन्य कार्यक्रमों के अलावा मुनस्यारी-जोहार के समग्र विकास, जो मुख्यतः पर्यटन से जुडा है, से संबन्धित विषयों पर संगोष्ठियाँ, हस्तशिल्प आदि पर प्रदर्शन व विक्रय भी आयोजित करे ताकि इऩ विषयों पर न सिर्फ विचारो का आदान प्रदान हो बल्कि शासन का ध्यान भी आकर्शित किया जा सके। अभी तक बनाये गये रुपरेखा में निम्नलिखित को शामिल करने का प्रस्ताव है-


(1) जोहार क्लब द्वारा फुटबाल, वावीबाल, कैरम, शतरंज, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, मुर्गा झपट, मिनी मैराथन इत्यादि का पिछले वर्षो की भाँति आयोजन करना।

(2) जिला चिकित्सा स्वास्थ्य तथा परिवार नियोजन विभाग के सहयोग से जोहार मुन्स्यारी डाक्टरस एसोसिएसन द्वारा स्वास्थ्य मेले का आयोजन।

(3) जनजाति हैरिटेज संग्रहालय द्वारा संगोष्टी।
हैरिटेज म्यूजियम में नये प्रदर्श

(4) उत्तराखण्ड पर्यटन विभाग के सहयोग से जोहार शौका केन्द्रीय समिति तथा मल्ला जोहार विकास समिति द्वारा मुन्स्यारी-जोहार क्षेत्रो में पर्यटन के विकास तथा नये आयामो जैसे रोपवे, शीतकालीन खेलों, साहसिक पर्यटन, राफ्टिंग इत्यादि की संभावनांओ पर संगोष्ठी।

(5) दून विश्वविद्यालय तथा उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय के सहयोग से शिक्षा पर संगोष्टी तथा इनमें पर्यटन संबन्धी विशयों को शामिल करने पर चर्चा।

(6) जोहार सांस्कृतिक व कल्याण समिति, हल्द्वानी द्वारा उऩके कार्यक्रम गैल पातल जिसमें विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृहत वृक्षारोपण संगोष्ठि का आयोजन।

(7) जोहार सहयोग निधि, अलमोड़ा द्वारा युवाओं तथा ग्रामीणो में प्लास्टिक के नुकसान के बारे में जागरूकता पैदा करने तथा स्थानीय गधेरों, नालो व झरनों से प्लास्टिक कचरे की सफाई अभियान जिससे आगन्तुक पर्यटकों को साफ सुथरा मुन्स्यारी देखने को मिले।
भालू खोल्टा, मुन्स्यारी  में प्लास्टिक कचरे का विखराव
(8) शौका जनजाति महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित हस्तकला, ऊनी वस्तुओं का सरस मार्केटिंग सेटर में प्रदर्षन व विक्रय।

(9) उत्तराखण्ड पुलिस व वन विभागों के सहयोग से कानून और व्यवस्था तथा सुरक्षा विषय पर संगोष्ठी। इसमें जोहार-मुन्स्यारी में आने वाले पर्यटको की सुरक्षा की समस्यायों आदि पर विशेष चर्चा की जायेगी।

(10) बन पंचायतों तथा चिया, नैनीताल (CHEA-Central Himalayan Environmental Association) के सहयोग से बन पंचायत तथा पर्यटन में इनका योगदान विषय पर संगोष्ठी।

(11) उत्तराखण्ड जनजाति समन्वयन कमेटी, देहरादून के सहयोग से जनजाति उत्थान द्वारा क्षेत्र मे पर्यटन को बढ़ावा।

(12) मल्ला जोहार विकास समिति, मुन्स्यारी के वार्षिक दिवस व संगोष्ठी।

(13) सौंग एण्ड ड्रामा डिभीजन के द्वारा 3 दिनों का पर्याटकों तथा स्थानीय लोगो के मनोरंजन हेतु रंगारंग कार्यक्रम।

(14) जोहार सांस्कृतिक व कल्याण समिति, हल्द्वानी स्थानीय तथा बाहर के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन।

(15) सीमांन्त सड़क संगठन तथा पी.डब्लू.डी. विभागों के सहयोग से जोहार मुनस्यारी के सड़कों, जो यहाँ के पर्यटन का मुख्य आधार है, पर संगोष्टी।

उपरोक्त के अलावा भी यदि आपके या आपके संस्था के पास कोई अन्य उपयोगी प्रस्ताव है तो कृपया हमें (जोहार शौका केन्द्रीय समिति, हल्द्वानी) समय रहते बताने की कृपा करे। केन्द्रीय समिति द्वारा पर्यटन विकास बोर्ड को सहयोग राशि प्रदन करने के वारे में भी लिखा जा रहा है। परन्तु हमें सिर्फ उस पर आश्रित न रह कर अपने से भी समुचित आर्थिक व्यवस्ता करनी है। अतः आपसे अनुरोध है कि आप उपरोक्त मुन्स्यारी ग्रीष्म महोत्सव का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करे तथा यथायोग्य आर्थिक योगदान भी देने की कृपा करें।

साथ ही आप सभी शौकाओं तथा शौका संस्थाओं से अनुरोध है कि आप उपरोक्त महोत्सव में शामिल होकर इसे सफल बनाये ताकि इसे हर वर्ष नियमित महोत्सव के रूप में स्थापित किया जा सके। इस संबन्ध में आपके ट्टिपणीयों व सुझावों का स्वागत है जो आप हमें निम्नलिखित पतो पर भेज सकते हैं।


1 श्री दुर्गा सिंह रावत,VSM
अध्यक्ष, जोहार शौका केन्द्रीय समिति,
मल्ली बमोरी, बलवन्त कालोनी(दो नहरिया के पास)
पो. आ.- भोटिया पड़ाव, हल्द्वानी, जिला नैनीताल-263141
दूरभाष- 05946-284050, मो. 9997601001

2. श्री सत्यावान सिंह जंगपाँगी,
महासचिव, जोहार शौका केन्द्रीय समिति,
गौरी निवास, 5/15 जोहार नगर,(शिवमंदिर के निकट)
पो. आ.- भोटिया पड़ाव, हल्द्वानी, जिला नैनीताल-263141
दूरभाष- 05946-220095, मो. 9412000651

No comments:

Post a Comment